• Wed. Jan 26th, 2022

इलाहाबाद :  योगी पर अभद्र टिप्पणी को लेकर मुस्लिम छात्रावास और हॉलैंड हॉल के छात्रों में ज मारपीट, पथराव

इलाहाबाद में दो छात्रों के बीच मारपीट के बाद हॉस्टलर्स में भिड़ंत हो गई, जिस पर जमकर बवाल हुआ। हॉलैंड हॉल और मुस्लिम बोर्डिंग के छात्रों ने एक-दूसर पर मारपीट का आरोप लगाया। मारपीट का आरोप लगाते हुए हॉलैंड हॉल के छात्र मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल के भीतर घुसे तो उन पर पथराव किया गया। जिससे वहां तनाव फैल गया। सीओ कई थानों की फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे तब मामला शांत हुआ। मामले में देर शाम मुस्लिम बोर्डिंग के नौ नामजद समेत 50-60 अज्ञात छात्रों पर रिपोर्ट दर्ज की गई है।

घटना सोमवार शाम 4.30 बजे के करीब हुई। मारपीट की शुरुआत साइंस फैकल्टी गेट के सामने स्थित लाइब्रेरी में हुई। यहां पढ़ाई करने के दौरान ही शनि सिंह निवासी चंदौली और मुस्लिम बोर्डिंग के एक छात्र के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ, जिसमें उनके बीच मारपीट हो गई। बात इतनी बढ़ी कि दोनों बाहर आ गए और उनके बीच सड़क पर मारपीट होने लगी। इसी दौरान मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल से छात्र पहुंच गए।

लोगों ने बीचबचाव कर किसी तरह मामला शांत कराया तो मुस्लिम बोर्डिंग के छात्र वापस हॉस्टल में चले गए। तब तक हॉलैंड हॉल हॉस्टल के सैकड़ों छात्र जुट गए। सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस शनि को लेकर मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल में गई तो वहां छत पर चढ़कर कुछ छात्रों ने पथराव शुरू कर दिया, जिससे वहां तनाव फैल गया। मौके की गंभीरता को देखते हुए शिवकुटी, जार्जटाउन, कोतवाली, अतरसुइया, मुट्ठीगंज, शाहगंज, सिविल लाइंस, घूरपुर थाने की फोर्स के साथ ही पीआरवी की कई गाड़ियों को मौके पर बुला लिया गया तब जाकर स्थिति नियंत्रण में की जा सकी।

दोनों तरफ के छात्र एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगा रहे थे। जानकारी पर एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह भी मौकेपर पहुंचे और छात्रों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी में दो छात्रों के बीच मारपीट के बाद दो हॉस्टल के छात्र आमने-सामने हुए। सीसीटीवी फुटेज देखे जा रहे हैं। इसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मुस्लिम बोर्डिंग के छात्रों पर मारपीट का आरोप लगाने वाला शनि सिंह मूल रूप से चंदौली का रहने वाला है और कटरा में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता है। उसने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया है कि लाइब्रेरी में मो. सरफराज व मो. ओबैदा सीएम योगी पर अभद्र टिप्पणी कर रहे थे। विरोध पर वह आसिफ समेत अपने दो अन्य साथियों संग मिलकर अभद्र बातें बोलकर धार्मिक भावनाएं आहत करने लगे। वह बाहर आया तो उसे पीटने लगे।

लोगों के बीचबचाव करने पर हॉस्टल के भीतर से अपने 50-60 साथियों को बुला लाए और इसके बाद घेरकर उसे हॉकी, डंडों व तमंचे की बट से पीटा। तमंचे की बट से आंख पर हमला किए जाने से वह बेहोश हो गया। मौके पर पहुंचे सीओ कर्नलगंज के कहने पर हमलावरों की पहचान कराने वह फोर्स संग हॉस्टल में गया तो वहां गालीगलौज करते हुए पथराव किया गया। सीओ अजीत सिंह चौहान ने बताया कि भुक्तभोगी छात्र की तहरीर पर नौ नामजद व 50-60 अज्ञात पर केस दर्ज किया गया है।

Advertisement

उधर, हॉस्टल में पहुंचे पुलिस अफसरों के सामने मुस्लिम बोर्डिंग के छात्रों ने हॉलैंड हॉस्टल के छात्रों पर मारपीट का आरोप लगाया। मुबस्सिर ने आरोप लगाया कि उसके हॉस्टल का शरीफ साइंस फैकल्टी गेट पर स्थित लाइब्रेरी में गया था। जहां पहले एक युवक ने उससे आईकार्ड मांगा जबकि उसका लाइब्रेरी प्रबंधन से कोई लेना-देना नहीं था। आईकार्ड दिखाने के कुछ देर बाद उसने दोबार आईकार्ड दिखाने को कहा। विरोध पर मारपीट करते हुए बाहर खींच लाया और अपने साथियों को बुलाकर पीटना शुरू कर दिया। शरीफ भागकर आया और जानकारी दी तो वह अन्य हॉस्टलर्स के साथ पहुंचा जिस पर सैकड़ों की संख्या में आए युवकों ने उन्हें खदेड़ लिया। जिस पर वह भागकर हॉस्टल के भीतर आए तो पुलिस ने भी उनसे अभद्रता की।

आक्रोशित छात्रों ने लगाए जय श्री राम के जयकारे : घटना के बाद मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल में बड़ी संख्या में हॉलैंड हॉल हॉस्टल के छात्र पहुंच गए। साथी से मारपीट का आरोप लगाते हुए वह हमलावरों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे। तनाव को देखते हुए पुलिस ने उन्हें गेट के पास ही रोक लिया तो उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी। इस दौरान जय श्री राम के जयकारे भी लगाए। पुलिस ने किसी तरह उन्हें समझाकर शांत कराया।