• Wed. Jan 26th, 2022

काशी में बोले मोदी, गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह, पर हमारे लिए माता है

महज 9 दिन बाद दूसरी बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करखियांव में 870 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए 22 प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 1225.51 करोड़ रुपए की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। पीएम ने कुल 2100 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास-लोकार्पण किया। एक लाख 70 हजार पशुपालकों के बैंक खाते में कुल 35 करोड़ 19 लाख रुपए बोनस ट्रांसफर किए।

इस दौरान पीएम ने कहा कि आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण की जयंती है। उनकी स्मृति में देश किसान दिवस मना रहा है। हमारे यहां गाय और गोधन की बात करने को कुछ लोगों ने गुनाह बना दिया है। गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है। हमारे लिए गाय माता हैं, पूजनीय हैं। गाय-भैंस का मजाक उड़ाने वाले लोग भूल जाते हैं कि देश के 8 करोड़ लोगों की आजीविका इसी पशुधन से चलती है। देश साढ़े आठ लाख करोड़ रुपए का दूध-उत्पादन करता है। यह राशि गेहूं और चावल के उत्पादन से भी ज्यादा है।

वाराणसी आने से पहले मोदी ने बुधवार रात ट्वीट किया था। कहा, ‘मेरे संसदीय क्षेत्र के साथ पूरे उत्तर प्रदेश के लिए कल का दिन विकास कार्यों को समर्पित रहेगा।’  मोदी का दिसंबर के 17 दिनों में यह यूपी का 6वां दौरा है।

Advertisement

पीएम मोदी ने काशी को देश में पहचान दिलाई : योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभी 13 दिसंबर को पीएम मोदी ने काशी को ऐसी सौगात दी जिसे हजारों वर्षों से काशी को जरूरत थी। देश दुनिया काशी को निहार रही है। काशी को पीएम मोदी ने देश में पहचान दिलाई है। काशी में बनास डेयरी का शिलान्यास कर किसानों को पीएम बोनस देंगे। यूपी के 20 लाख से अधिक परिवारों को उनके मकान और जमीन का मालिकाना अधिकार दिया जा रहा है।

पूर्वांचल की 156 विधानसभा सीटों का गणित : पूर्वांचल में कुल 26 जिले हैं और यहां विधान सभा की 156 सीटें हैं। अगर 2017 के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो भाजपा ने 106 सीटों पर कब्जा किया था। सहयोगी दलों को मिलाया जाए तो यह आंकड़ा 128 सीटें भाजपा ने जीतीं। वहीं, समाजवादी पार्टी (SP) को 18, बसपा को 12, अपना दल को 8, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) को 4, कांग्रेस को 4 और निषाद पार्टी को 1 सीट पर जीत मिली थी, जबकि 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी।