• Wed. Dec 1st, 2021

बीएचयू में ओपीडी की फीस 50 फीसदी बढ़ी, अब 30 रुपए में बनेगा पर्चा

काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित सर सुंदरलाल अस्पताल में ओपीडी फीस 50 फीसदी बढ़ गई है। पहले यहां 20 रुपए में पर्चा बनता था, लेकिन अब मरीजों को 10 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे। हालांकि, अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि ओपीडी फीस 30 रुपए किए जाने को लेकर 15 दिन पहले ही फैसला हो गया था। जिसे सोमवार से लागू कर दिया गया है।

पिछले सप्ताह से ऑनलाइन ओपीडी बुकिंग सिस्टम को खत्म कर ऑफलाइन कर दिया गया था। इसके बाद से ही अस्पताल प्रशासन पर्ची का रेट बढ़ाने पर विचार कर रहा था। रेट बढ़ जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

सर सुंदरलाल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. केके गुप्ता ने बताया कि बिजली, पेट्रोल और डीजल का दाम बढ़ा। सैलरी और खर्च बढ़े, मगर ओपीडी का शुल्क 15 साल से नहीं बढ़ाई गई। अब हॉस्पिटल मैनेजमेंट कमेटी ने फैसला लिया कि इसका रेट बढ़ाया गया। रेट बढ़ाने का फैसला 1 महीने पहले ही ले लिया गया था। अब उसका नोटिफिकेशन बढ़ा दिया गया है। बीएचयू मेडिकल कॉलेज में हर साल 8 करोड़ रुपए बिजली का बिल आता है। उनके खर्च का वहन कैसे होगा।

जानकार बताते हैं कि सर सुंदरलाल अस्पताल में रोज एक हजार मरीज इलाज के लिए आते हैं। इस आंकड़े के अनुसार अब फीस बढ़ने पर 10 रुपए हर मरीज पर अस्पताल को फायदा होगा, जो अन्य सुविधाओं पर खर्च किए जाएंगे। 1000 मरीजों पर 10 हजार रुपए प्रतिदिन की आमदनी अस्पताल प्रशासन की बढ़ेगी।