• Wed. Jan 26th, 2022

यूपी में कल से 10वीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद, नाइट कर्फ्यू दो घंटे बढ़ा

जिले में 1000 एक्टिव केस हुए तो शादी में 100 मेहमानों की अनुमति; रेस्टोरेंट 50% क्षमता से खुलेंगे

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए यूपी सरकार ने 10वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 6 से 14 जनवरी (मकर संक्रांति) तक के लिए बंद कर दिया है। इस अवधि में छात्रों का वैक्सीनेशन होता रहेगा। टीका लगने पर छात्रों को दो दिन का अवकाश दिया जाएगा। इसके अलावा, किसी भी जिले में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 1000 से अधिक होने पर नाइट कर्फ्यू की अवधि को दो घंटे बढ़ाया जाएगा। यह रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। वहीं, शादी-समारोह में भी मेहमानों की संख्या सीमित हो जाएगी।

दरअसल, यूपी में कोरोना और ओमिक्रॉन संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद मंगलवार को सीएम योगी ने कोरोना की कोर टीम-9 के अफसरों के साथ बैठक की। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सीएम ने करीब 3 घंटे तक एक्सपर्ट्स के साथ कोरोना के मौजूदा हालत की समीक्षा की। इसके बाद केस बढ़ने के साथ ही ग्रेडेड रिस्पांस सिस्टम को लागू करने का फैसला किया गया। इसमें केस बढ़ने के साथ ही प्रतिबंध सख्त होते जाएंगे।

Advertisement

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में कोरोना केस पर नजर रखी जा रही है। अभी प्रदेश में वीकेंड कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा। अगर जरूरी हुआ तो आगे कोरोना की समीक्षा करके और कड़े प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जाएगा।

जिस जिले में 1000 एक्टिव केस होंगे, वहां यह नियम होंगे

  • सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट व सार्वजनिक स्थल 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे। शादी समारोह में बंद स्थानों में एक समय में 100 से अधिक लोगों की अनुमति नहीं होगी।
  • खुले स्थान पर समारोह में ग्राउंड की कुल क्षमता के 50 फीसदी लोगों की अनुमति होगी।
  • नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह 6 बजे तक होगा। अभी पूरे प्रदेश में यह रात 11 से सुबह 5 बजे तक के लिए लागू है।
  • स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क, जिम बंद रहेंगे ।
  • सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों, स्मारक, धार्मिक स्थलों, होटल-रेस्त्रां में बिना स्क्रीनिंग/सैनिटाइजेशन के किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • प्रयागराज में पिछली बार की तरह ही इस बार भी माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना की RTPCR जांच अनिवार्य कर दी गई है।