यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ छक्कों की बारिश कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड


राजकोट में भारतीय बल्लेबाज यशस्वी कैसल का बल्ला आग उगल रहा है। इंग्लैंड की दूसरी पारी में उन्होंने रिपब्लिकन टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों जेम्स एंडरसन के छक्कों की हैट्रिक के खिलाफ पारी खेली। इन तीन छक्कों के साथ मिलकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक सीरीज में 20 एक्सेसरीज वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने हैं। उनके पहले 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया। वहीं भारत के लिए एक पारी में भी वह सबसे ज्यादा सेलर्स वाले बिजनेसमैन बन गए हैं। जी हाँ, यशस्वी टूल खबर लिखे जाने तक 10 शब्द बोले गए हैं।

टिम साउदी और केन विलियमसन क्रॉइकाइक रिकॉर्ड, एक साथ हासिल करेंगे ये उपलब्धि

यशस्वी खिलाड़ी ने भारतीय पारी के 85वें ओवर में छक्कों की हैट्रिक बनाई। ओवर ऑल बॉल पर उन्होंने शॉट की मदद से स्क्वाड लेग की दिशा में पहली बार बॉल को ट्राइमिकल के पार छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने एक्स्ट्रा कवर और सामने की तरफ छक्का लगाकर छक्कों की हैट्रिक बनाई। यह उनके करियर टेस्ट की पहली हैट्रिक है।

गौतम गंभीर का बड़ा खुलासा, क्रिस गेल या एबी डिविलियर्स नहीं इस भारतीय ने आईपीएल में उड़ाई थी अपनी रातों की नींद

यशस्वी फैमिली ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा सेल्स का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने इस मामले में भारतीय कैप्टन रोहित शर्मा को पछाड़ा है। रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2019 में एक सीरीज में 19 सिक्के लगाए थे, मगर अब 20 छक्के लगाए हैं यशस्वी ने ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बता दें, इंग्लैंड के खिलाफ अभी दो टेस्ट मैच बाकी हैं।

दक्षिण अफ्रीका के महान क्रिकेटर माइक प्रॉक्टर का निधन, सर्जरी के बाद हो गए थे बेहोश

भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे अमीर

20 – यशस्वी जयसवाल बनाम इंग्लैंड 2024*
19 – रोहित शर्मा बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2019
15 – शिम्रोन हेटमायर बनाम बांग्लादेश, 2018
15 – बेन स्टोक्स बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2023

यशस्वी इन तीन छक्कों के साथ एक पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वे पूर्व साकेत खिलाड़ी नवजोत सिंह स्टॉकहोम का रिकॉर्ड 1994 में एक पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 8 असाइंड प्लांट्स में थे। वहीं इस सूची में 8 चकों के साथ मयंक अग्रवाल संयुक्त रूप से दूसरे बारूद पर हैं।

IND vs ENG: शुभमन गिल रन आउट पर भड़के आग बबूला, मोहम्मद यादव की गलती की वजह से शतक से चूके

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा बिकने वाले भारतीय-

10 यशस्वी जयसवाल बनाम इंग्लैंड राजकोट 2024*
8 नवजोत फैक्ट्री बनाम एसएलएल लखनऊ 1994
8 मयंक अग्रवाल बनाम बैन डेकोर 2019

जयसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 500 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। 2007 में घरेलू मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ़ सौरव हमले के 534 के बाद भारत के लिए ऐसा करने वाले केवल दूसरे बाएँ हाथ के बल्लेबाज़ हैं। उसने जल्द ही अपनी दलील का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *