यशस्वी जायसवाल ने ठोका लगातार दूसरा दोहरा शतक, इंग्लैंड के खिलाफ की रिकॉर्ड्स की बरसात

भारतीय क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में लगातार दूसरा डबल शतक ठोका है। पहले मैच में भले ही वे वॉलीबॉल में आउट हो गए थे, लेकिन इसके बाद विशाखापट्टनम और अब राजकोट में वे लगातार डबल शतक जड़े हैं। इंग्लैण्ड के रेज़ॉलू की उन्होंने फ़ोर्ट क्लास की दोस्ती की और इस दौरान उन्होंने रिकॉर्ड्स की स्कॉलरशिप सीखी।

यशस्वी बटलर ने 231 गेंदों में 14 गेंदों और 10 चाकों की मदद से अपने टेस्ट करियर का दूसरा डबल शतक पूरा किया। इस दिग्गज शतक तक उनकी स्ट्राइक रेट 86.58 थी, जो कि बाकी की गति से असाधारण कर रहे थे। अगर आपने राजकोट टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल फॉलो किया है तो आपको पता होगा कि वे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और मार्क वुड के किस तरह के खिलाड़ी हैं।

अनुकरणीय बने तीसरे भारतीय

एक टेस्ट सीरीज में दो शतक जड़ने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बने हैं। सबसे पहले वीनू मांकड ने 1955 में न्यूजीलैंड और विराट कोहली के खिलाफ 2018 में श्रीलंका के खिलाफ ये कमाल किया था। इसके अलावा लगातार दो टेस्ट मैचों में दो टेस्ट मैचों में शतक जड़ने वाले वे भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं, क्योंकि विनोद कांबली ने 1992/93 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैचों में शतक जड़े थे।

WTC में दो दिग्गज शतक

भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 2 शतक जड़ने वाले यशस्वी खिलाड़ी भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। अभी तक मयंक अग्रवाल ने किया ये कमाल। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में एक-एक दोहरा शतक जड़ा है।

चकों का विश्व रिकॉर्ड

यशस्वी कैसल टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक विश्व रिकॉर्ड भी बनाने में सफल रहे हैं। वे एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा सेजवाड़े वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वे अब तक तीन मैचों में 20 सिक्सर इंग्लैंड के खिलाफ जड़े हुए हैं और इस सीरीज के अभी दो मैच बाकी हैं। अभी तक ये रिकॉर्ड था भारतीय कैप्टन रोहित शर्मा का नाम। वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में 19 विकेट जड़ते थे। वे एक मैच में सबसे ज्यादा 12 सीरथ जड़ाने वाले संयुक्त रूप से पहले खिलाड़ी बने थे। डेविड अकरम ने भी 12 सिक्स एक टेस्ट पारी में जड़ाते थे।

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *