यशस्वी जायसवाल बने नए ‘सिक्सर किंग’, सिद्धू से लेकर रैना का रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त, इस मामले में गांगुली को पछाड़ा

टीम इंडिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ यश गोस्वामी ने रविवार को इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट में स्टॉर्मी डबल सेंचुरी जमाया। उन्होंने राजकोट में 236 गेंदों का सामना करने के बाद 214 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 14 साल और 12 पौधे लगाए। उन्होंने सीरीज में यह दूसरी डबल सेंचुरी जमाई है। यशस्वी शनिवार को मथुरा में विश्राम के कारण परेशान हो गए थे, लेकिन अगले दिन जब वह मैदान में उतरे तो और भी आक्रामक नजर आए। उन्होंने रिकॉर्ड्स की जांच की दी है। उदाहरण के तौर पर, आपको उनके कुछ अहम रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं।

यशस्वी भारत के एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा सिक्स वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने नवजोत सिंह कैसल और मयंक अग्रवाल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जो एक पारी में 8-8 सिक्के मारे गए हैं। ऑक्सफ़ोर्ड ने 1994 में श्रीलंका में जबकि अग्रवाल ने 2019 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ ऐसा किया था। यशस्वी ने 22 साल की उम्र में भारत के लिए सबसे ज्यादा सेल्स बोलने का रिकॉर्ड अपने नाम से लिया है। वह अब तक 53 सिक्स उड़ चुके हैं। उन्होंने सुरेश रैना का रिकॉर्ड बनाया, इस उम्र में 49 सिक्सप्लेट थे। उनकी बाद की लिस्ट में ऋषभ पंत (47) और सचिन सावंत (44) का नंबर है।

यशस्वी ने साथ ही एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा हिट होने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी एड्यूब अकरम के वर्ल्ड रिकॉर्ड की चर्चा कर ली है। डेब्यूट ने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक पारी में 12 सिक्स जमाए थे। वहीं, यशस्वी ने एक केस में भारत के पूर्व कैप्टन सौरव को फंसाया है। यशस्वी भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन जोड़ने वाले लेफ्ट हैंड के बैटर बने हैं। वह इंग्लैंड सीरीज में 6 पारियों में 545 रन बना चुके हैं। 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 534 रन मांगे थे। गौतम गंभीर ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 463 रन बनाए।

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *